सबसे अधिक पढ़ी गई पोस्ट

Wednesday 3 February 2016

इनपुट और आउटपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइस: जिन युक्तियों का प्रयोग डेटा और निर्देशों को कम्प्यूटर में प्रविष्ट करने के लिए किया जाता है, वे सभी युक्तियां आगम अथवा इनपुट युक्तियां कहलाती हैं। यह भी कहा जा सकता है कि मानवीय भाषा में प्रविष्ट किए जा रहे डेटा अथवा प्रोग्राम को कम्प्यूटर के समझने योग्य रूप में परिवतर्तित करने के लिए प्रयोग की जाने वाली युक्तियों को इनपुट युक्तियां कहा जाता है। ये युक्तियां अक्षरों, अंकों तथा अन्य विशिष्ट चिन्हों को बायनरी डिजिट अर्थात 0 तथा 1 में परिवर्तित करके सी.पी.यू. के समझने योग्य बनाती हैं। इनपुट के लिए सबसे अधिक प्रयुक्त की जाने वाली युक्ति की-बोर्ड और माउस है।  इन्हें अलग अलग श्रेणियों में बात जा सकता है. कुछ और इनपुट डिवाइस हैं:


की-बोर्ड
टैकर बॉल
लाइट पेन
जायस्टिक
हैण्ड-हैल्ड टर्मिनल
बार-कोड रिकॉगनेशन
OMR, OCR एवं MICR
स्कैनर
माइक

ऑन लाइन इनपुट डिवाइसेज: यह वह युक्तियाँ हैं जिससे हम सिस्टम में सीधे इनपुट प्रदान कर सकते हैं। यह सिस्टम से जुड़े रहते हैं। उदाहरण - माऊस ,की-बोर्ड ,लाइट पेन ,जायस्टिक आदि।
ऑफ लाइन इनपुट डिवाइसेज: यह वह युक्तियाँ हैं जिसमे सिस्टम में जोड़ने से पहले हम इनपुट तैयार कर लेते हैं और फिर आवश्यकता अनुसार उनसे इनपुट पढ़ने के लिए उन्हें हम सिस्टम से जोड़ लेते हैं। उदाहरण - की से पंच कार्ड, की से टेप सिस्टम आदि।

कुछ डिवाइस ऐसे होते हैं जो इनपुट में भी आते हैं और आउटपुट में भी
आउटपुट डिवाइस: निर्गम उपकरण से तात्पर्य ऐसे उपकरणों से होता है जो कि किसी संगणना के परिणामों को निर्गम तक पहुंचाते हैं। ये परिणाम दृश्य प्रदर्शन इकाई द्वारा दिखलाये जा सकते हैं, प्रिन्टर द्वारा मुद्रित कराये जा सकते हैं, चुम्बकीय माध्यमों पर संग्रहित किये जा सकते हैं अथवा अन्य किसी विधि द्वारा यह निर्गम प्राप्त किये जा सकते हैं। एक कम्प्यूटर प्रणाली के विभिन्न अवयवों में कई उपकरण जो कि चुम्बकीय सिद्धान्तों पर कार्य करते हैं. कम्प्यूटर में आंकड़ों के आगम एवं निर्गम दोनों ही उपयोगों हेतु प्रयोग किये जाते हैं निर्गम युक्तियाँ दो प्रकार की होती है:
हार्ड कॉपी युक्तियाँ: यह वह युक्तियाँ हैं जिससे हम कागज पर आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं । जैसे प्रिन्टर, प्लॉटर
सॉफ्ट कॉपी युक्तियाँ: यह वह युक्तियाँ हैं जिससे हम सिस्टम पर अस्थाई रूप में आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं जैसे मॉनिटर, L.C.D इत्यादि.

No comments: