सबसे अधिक पढ़ी गई पोस्ट

Friday 12 February 2016

इंटरनेट का प्रयोग, लाभ, उपयोग

इंटरनेट का प्रयोग
 
इंटरनेट का उपयोग मुख्यत: संचार के लिए, जानकारी एकत्रित करने के लिए, शिक्षा, मनोरंजन, वर्तमान विषयवस्तुा, ऑनलाइन सीखना, वाणिज्यर, प्रकाशन आदि के लिए किया जाता है। 
इंटरनेट के उपयोग में, प्रकाशन केवल संगठन या व्यवसायों के लिए उपयोग में नहीं लाया जाता, कोई भी अपनी स्वयं की वेब साइट बना सकता है एवं विश्वयभर में अपनी जानकारी वर्ल्डं वाइड वेब पर प्रकाशित कर सकता है।
 यह संगणक नेटवर्क का एक वैश्विक संग्रह है, जो इंटरनेट के 'कॉमथ्रू' के माध्यरम से डाटा के आदान प्रदान में मदद करता है, विश्वकभर में हजारों लोग अपने घरों, पाठशालाओं, इंटरनेट कॅफेज् एवं कार्यस्थकलों पर जानकारी का उपयोग करने में सक्षम हैं।
•    इंटरनेट सॉफ्टवेयर मानक।  इंटरनेट उपयोगकर्ता कई स्वररूपों में जानकारी को शेयर/साझा कर सकते हैं।
•    उपयोगकर्ता सरलतापूर्वक  साधारण व्यक्तिगत/पर्सनल संगणक के माध्यम से एक इंटरनेट का उपयोग करके जानकारी, विचारों को कनेक्ट कर सकते हैं।
•    हम इंटरनेट खातों के साथ इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल) परिवार के सदस्यों एवं मित्रों को भेज सकते हैं, जो डाक द्वारा पत्र भेजने के समान ही है। ई-मेल मिनटों में भेजा जा सकता है एवं डाक टिकट के न होने से उसे कोई फर्क नहीं पडता।
•    हम जानकारी पोस्ट  कर सकते हैं, जिस पर दूसरे के द्वारा पहुँचा जा सकता है एवं वह प्राय: अद्यतन कर सकते हैं।
•    हम मल्टीमीडिया की जानकारी तक पहुँच प्राप्तं कर सकते हैं जिसमें वीडियो, ऑडियो एवं छवियाँ समाविष्ट  हैं।
•    हम वेब आधारित प्रशिक्षण एवं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इंटरनेट पर सीख सकते हैं।
इंटरनेट की विशेषताएँ
भौगोलिक साझेदारी  इंटरनेट की भौगोलिक साझेदारी का निरंतर प्रसार जारी है, विश्व भर में एवं उस से भी परे। इंटरनेट की एक मुख्य विशेषता यह है कि एक बार आपने इस के किसी भी भाग से संपर्क कर लिया, तो आप सब के साथ संवाद कर सकते हैं।

स्थापत्य इंटरनेट का स्थाापत्यए कदाचित ही बनाया गया संचार नेटवर्क है। व्यक्तिगत संगणक या नेटवर्क की विफलता उसकी समग्र विश्वसनीयता को प्रभावित नहीं करेगी। जानकारी समय के साथ या साइटस् के बीच में स्थानांतरण के दौरान नष्ट नहीं होती या बदलती नहीं है।
विश्वाव्याापी पहुँच पहुँच पाना सरल होता है जैसे सामग्री, श्रवण (ऑडियो), दृष्यं (वीडियो) एवं विश्वतव्या।पी स्त्र पर बहुत कम कीमत में उपलब्ध  है। सभी इंटरनेट तक पहुँच पा सकते हैं फिर चाहे वह कहीं भी हों। कोई भी किसी भी संगणक से कनेक्ट कर सकता है एवं कई स्थाभनों की सैर कर सकता है एवं वह भी बिना अपनी कुर्सी छोडे।
 इंटरनेट का लाभ

 
•    इंटरनेट डाटा एवं सूचना माध्यम की विविधताओं से भरा हुआ है।
•    यहाँ ऑनलाइन खोज इंजन उपलब्ध हैं, शीघ्रगति एवं शक्तिशाली।
•    इंटरनेट प्रयोग करने में आसान है।
•    डाटा तक सरलतम पहुँच होने कारण हम आसानी से शोधकर्ता बन सकते हैं।
•    लोग दुनिया के साथ काम ऑनलाइन शेयर करने के‍ लिए प्रेरित हो रहे हैं।
•    इंटरनेट में विभिन्न शिक्षण शैलियाँ हैं।
•    कागज के विपरीत वेब गतिशील डाटा स्रोत प्रस्तु त कर सकता है जो समय के साथ बदलते हैं।
•    ई-मेल में लंबी दूरी पर भेजे जाने पर भी अक्षर बदलते नहीं हैं न ही मिश्रित होते हैं।
•    हम विश्वमभर के पुस्तकालयों तक पहुँच प्राप्तक कर सकते हैं।
इंटरनेट सीखने की सामग्री का एक बहुत बड़ा भंडार है। परिणामस्व रूप, यह अर्थपूर्ण ढंग से संसाधनों का विस्ताटर कर रहा है जो मानक प्रिंट पुस्तकालयों में मिली सामग्री से परे, हर एक के लिए उपलब्ध हैं। हम सरकारी एवं गैर-सरकारी वेबसाइटस् पर नवीनतम रिपोर्ट प्राप्तै कर सकते हैं जिसमें शोध परिणाम, संग्रहालयों एवं कला दीर्घाओं में वैज्ञानिक एवं कलात्मक संसाधन, एवं अन्य संगठन जिसमें सीखने पर लागू करने के लिए जानकारी का समावेश होता है। कठिनतम अनुसंधान परियोजना उपक्रमों में इंटरनेट का प्रयोग किया जा सकता है।

इंटरनेट सीखने के लिए एक शक्तिशाली संसाधन है, एवं संचार का एक दक्ष साधन है। यह शिक्षा के क्षेत्र में अत्यंत उपयोगी है एवं सीखने के बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। इस में स्वतंत्र शिक्षण एवं अनुसंधान कुशलता के विकास का भी समावेश है। सीखने के क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से परे विशिष्टण विषय की पहुँच को बढा कर, साथ ही एकीकृत या पार-पाठ्यचर्यात्मक अध्ययन एवं संचार तथा सहयोग करना जैसे इस तरह के संसाधनों का उपयोग करने के लिए सीखने की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने की क्षमता, संसाधनों की रचना एवं दूसरों के साथ संवाद।
 
इंटरनेट का उपयोग

 
छात्रों एवं बच्चों के संचार एवं सहयोग के कौशल विकास के लिए इंटरनेट एक उत्कृजष्टं उपकरण है। इन सबसे ऊपर, इंटरनेट भाषा कौशल निर्माण का एक प्रभावी साधन है।
ई-मेल चर्चा समूह एवं चैट रूम्स  के माध्यिम से छात्र लिखित रूप में संचार के आधारभूत सिद्धांत सीखते हैं। इस से शिक्षकों को सामान्य साक्षरता कार्यक्रमों में इंटरनेट आधारित गतिविधियों को समाविष्ट  करने एवं उनकी शिक्षा रणनीतियों को विविधताएँ लाने के अवसर देता है।
सहयोगात्मक परियोजनाओं का उद्देश्ये साक्षरता कौशल विकास, सामान्य्त: ई-मेल के माध्यम से अन्य पाठशालाओं या अन्य देशों में भी अपने साथियों के साथ संदेश का हो सकता है। सहयोगी परियोजना भी छात्रों को व्यास्तय रखने एवं सीखने के महत्वपूर्ण अनुभव प्रदान करने के लिए उपयोगी होते हैं।इस प्रकार, इंटरनेट प्रगामी आंतर-सांस्कृखतिक समझ को आगे बढ़ाने का एक प्रभावी का साधन हो जाता है। संयमी चैट कक्ष एवं समूह परियोजना भी छात्रों को एकत्रित सीखने के लिए अवसर प्रदान कर सकते हैं।

No comments: