सबसे अधिक पढ़ी गई पोस्ट

Monday 8 February 2016

कंप्यूटर ग्राफिक्स

कंप्यूटर ग्राफिक्स

कंप्यूटर ग्राफिक्स कंप्यूटर के सहयोग से सृजित ग्राफिक्स यानि रेखाचित्र होते हैं। इनमें अधिकांशतः चित्र डाटा का कंप्यूटर के द्वारा प्रदर्शन और परिवर्तन किया गया होता है। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के विकास से कंप्यूटरों के कई प्रकार के डाटा को समझने, भाषांतर करने और प्रयोग करने के अनुभव बढ़े हैं। कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के क्षेत्र में विकास के साथ एनिमेशन, मूवीज़ और वीडियो खेलों में बहुत बड़ी प्रगति हुई है।


अडोबी पेजमेकर
पेजमेकर अडोबी द्वारा विकसित एक पेज लेआउट सॉफ्टवेयर है। यह डीटीपी के कार्यों में काफी प्रयुक्त होता है। इसका नवीनतम संस्करण अडोबी इनडिजाइन के नाम से है। अभी भी भारत में पेजमेकर का छोटे-मोटे व्यवसायों एवं दुकानों में काफी कार्य होता है।
पब्लिशिंग के क्षेञ में पेजमेकर सदैव अग्रणी रहा है, पेजमेकर को एल्‍डस कम्‍पनी ने बनाया और बाद में इसे एडोब कॉरपोरेश ने ग्रहण किया, तब से इसकी साख और बढ गयी, वैसे तो पेजमेकर के बहुत से संस्‍करण मार्केट में आये लेकिन पेजमेकर के सॉतवे संस्‍करण या वर्जन में कुछ ऐसे तत्‍व जोडे गये कि इसमें पब्लिशिंग का कार्य बहुत तेजी से होने लगा, इस सॉफ्टवेयर में हम विजिटिंग कार्ड, बायोडाटा, किताबें, मैगजीन, अखबार लैटरपैड, पैम्‍पलेट आदि डिजायन कर सकते हैं 

पेजमेकर की एक मुख्य कमी है कि यह इण्डिक यूनिकोड का समर्थन नहीं करता, जिस कारण इसमें यूनिकोड हिन्दी (अथवा कोई अन्य इण्डिक भाषा) टाइप नहीं की जा सकती। अत: छपाई सम्बंधी कार्यों के लियेनॉनृ-यूनिकोड हिन्दी (इण्डिक) फॉण्टों का सहारा लेना पड़ता है।
अधिकतर नॉन-यूनिकोड फॉण्ट रेमिंगटन लेआउट का प्रयोग करते हैं, जिन्हें रेमिंगटन का अभ्यास न हो उनको पहले किसी अन्य औजार में टैक्स्ट टाइप करके फिर उसे कॉपी कर पेजमेकर में पेस्ट करना पड़ता है। फोनेटिक द्वारा नॉन-यूनिकोड फॉण्ट में टाइप करने के लिये हिन्दीपैड, तथा बरह डायरॅक्ट नामक तथा इनस्क्रिप्ट द्वारा टाइप करने के लिये माध्यम नामक औजार का प्रयोग किया जा सकता है।
पेजमेकर के नये संस्करण इनडिजाइन में हिन्दी एवं अन्य भारतीय भाषाओं का समर्थन सक्षम करने हेतु इण्डिकप्लस नामक एक प्लगइन उपलब्ध है।

क्वॉर्क एक्सप्रेस
यह एक कंप्यूटर एप्लीकेशन है जो कि पेज लेआउट के लिए उपयोग किया जाता है। यह मैक और विंडोज पर रन करता है। इसे सबसे पहले 1987 में लॉन्च किया गया था।

No comments: